बुधवार, 4 अगस्त 2021

What is e-RUPI? e-RUPI kya hai? E-RUPI क्या है ?

The Prime Minister launched e-RUPI on 2nd August. It is believed that e-RUPI is a great initiative to improve the standard of living through technology. National Payments Corporation of India in collaboration with the Department of Financial Services, Ministry of Health has developed e-RUPI on its UPI platform.

What is e-RUPI in hindi


What is e-RUPI? e-RUPI kya hai? E-RUPI क्या है ?


e-RUPI एक वाउचर आधारित डिजिटल भुगतान प्रणाली  (Digital Payment System)है। जो लाभार्थियों (Beneficiaries)  के मोबाइल फोन पर एसएमएस-स्ट्रिंग (SMS-string) या क्यूआर कोड(QR code) के रूप में दिया जाएगा। उपयोगकर्ता बिना कार्ड, डिजिटल भुगतान ऐप या इंटरनेट बैंकिंग एक्सेस के सेवा प्रदाता पर वाउचर को भुना (Redeem) सकते हैं।





यह कार्यक्रम सुनिश्चित करेगा कि लाभ लक्षित (Intended Beneficiaries) और लीक-प्रूफ (Leak-proof) तरीके से उनके इच्छित लाभार्थियों तक पहुंचे। e-RUPI किसी मध्यस्थ (intermediary) के हस्तक्षेप (Intervention) के बिना समय पर भुगतान को सुनिश्चित करेगा। 


सबसे बड़ी बात जिस उद्देश्य के तहत इ-रूपी वाउचर कार्ड लाभार्थी को दिया जायेगा, लाभार्थी उसी के तहत इसका उपयोग कर पाएंगे। 


यह समझ लें कि यदि लाभार्थी को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लिए वाउचर दिया गया है तो वह इस डिजिटल पैसे का उपयोग किसी अन्य उद्देश्य के लिए नहीं कर पाएगा।


कॉर्पोरेट (Corporate) अपने कर्मचारियों (Employee) की भलाई सुनिश्चित करने और उनके स्वास्थ्य देखभाल और यात्रा खर्चों को कवर करने के लिए भी e-RUPI का उपयोग कर सकते हैं ।





e-RUPI को कैसे जारी किया जाएगा?


किसी भी कॉर्पोरेट (Corporate) या सरकारी एजेंसी (Government Agency)  को साझेदार बैंकों (Lenders Bank) से संपर्क करना होगा, जो निजी (Private) और सार्वजनिक (Government) दोनों क्षेत्र के ऋणदाता हैं, विशिष्ट व्यक्तियों (Specific) के विवरण और उस उद्देश्य (purpose) के लिए जिसके लिए भुगतान किया जाना है। लाभार्थियों (Beneficiaries)  की पहचान उनके मोबाइल नंबर का उपयोग करके की जाएगी और किसी बैंक द्वारा किसी दिए गए व्यक्ति के नाम पर सेवा प्रदाता को आवंटित


वाउचर केवल उस व्यक्ति को दिया जाएगा।





Previous Post
Next Post

0 comments: