गुरुवार, 5 जनवरी 2023

Bihar Sharif Bihar | बिहारशरीफ | आइए जानते हैं बिहारशरीफ के बारे में

बिहारशरीफ (Bihar Sharif) भारत के सबसे पुराने शहरों में से एक है, इसका पुराना नाम ओदंतपुरी (Odantapuri) था जिसे अब बिहारशरीफ या बिहार शरीफ के नाम से जाना जाता है। बिहारशरीफ बिहार राज्य का पांचवां सबसे बड़ा उप-महानगरीय क्षेत्र है। यह बिहार की राजधानी पटना से 75 किमी और नालंदा खंडहर से 15 किमी दूर है। यह पैमार नदी, गंगा (गंगा) नदी की एक सहायक नदी के पूर्व में स्थित है।

नालंदा जिले का प्रशासनिक मुख्यालय बिहारशरीफ है, जो पटना प्रशासन प्रभाग के अंतर्गत आता है। बौद्ध महाविहार ओदंतपुरी और पाल साम्राज्य की राजधानी होने के कारण 8वीं शताब्दी ईस्वी से बिहारशरीफ का ऐतिहासिक महत्व है। 

बिहारशरीफ का इतिहास (History of Bihar Sharif) 

bihar sharif bihar


पाल साम्राज्य की स्थापना गोपाल ने संभवत: 750 ईसवी में की थी। गोपाल राजा बनने के उपरांत बंगाल और मगध को अपने एकाधिकार में कर लिया। इसी दौरान गोपाल ने ओदंतपुरी (बिहार शरीफ) में बौद्ध मठ की स्थापना किया था।

चौदहवीं शताब्दी की शुरुआत में, दिल्ली सल्तनत द्वारा बिहार शरीफ पर कब्जा कर लिया गया था। ऐसा माना जाता है कि मोहम्मद बिन तुगलक के शासन के दौरान, आदिवासी कोल सरदारों और राजा बिरथल ने बिहार शरीफ के स्थानीय मुस्लिमों पर अत्याचार बढ़ा दिया था। राजा बिरथल दिल्ली के सुल्तान के खिलाफ खुलेआम विद्रोह कर लिया था। राजा बिठल को दंडित करने के उद्देश्य से मोहम्मद बिन तुगलक ने सैयद इब्राहिम मलिक को अपने सेनापति बनाकर बिहारशरीफ भेजा। युद्ध में राजा बिरथल (Raja Birthal) मारा गया।

युद्ध में जीत से उत्साहित होकर मोहम्मद बिन तुगलक ने अपने सेनापति को बिहार राज्य का राज्यपाल नियुक्त किया। बिहार शरीफ के बड़ी पहाड़ी पर सेनापति मल्लिक इब्राहिम का मकबरा है। उनका मकबरा भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के तहत संरक्षित है।

Bihar Sharif Smart City (बिहार शरीफ स्मार्ट सिटी)


बिहारशरीफ भारत के सौ शहरों में से एक है जिसे स्मार्ट सिटीज मिशन के तहत चुना गया है। स्मार्ट सिटीज मिशन की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी। बिहारशरीफ को स्मार्ट सिटी बनाने का काम शुरू हो गया है, इस मिशन के तहत पानी और बिजली की अच्छी व्यवस्था होगी, सफाई और कचरा प्रबंधन किया जाएगा, परिवहन के सर्वोत्तम साधन उपलब्ध कराए जाएंगे, ट्रैफिक जाम से मुक्ति मिलेगी, सड़क का चौड़ीकरण होगा, पुल का निर्माण होगा, नाली का निर्माण होगा।

बिहारशरीफ नगर निगम (Bihar Sharif Municipal Corporation)


बिहारशरीफ शहर को 19 जनवरी 2007 को नगर निगम का दर्जा मिला। इस समय बिहारशरीफ में  51 वार्ड हैं। बिहार शरीफ की वर्तमान मेयर अनीता देवी हैं और डिप्टी मेयर आयसा शाहीन हैं, और श्री तरनजोत सिंह बिहार शरीफ के नगर आयुक्त हैं।

2011 की जनगणना के अनुसार बिहारशरीफ निगम में मतदाताओं की कुल संख्या 337819 है।

बिहारशरीफ विधानसभा क्षेत्र (Bihar Sharif Assembly Constituency)

बिहार में 243 विधान सभा सीट्स है जिसमे एक बिहार शरीफ भी है, यह नालंदा लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र का एक हिस्सा है। बिहार शरीफ के प्रथम विधायक मोहम्मद अक्विल सईद थे जबकि वर्त्तमान विधायक डॉक्टर सुनील कुमार है। 

2011 की भारत की जनगणना के अनुसार, बिहारशरीफ की कुल जनसंख्या 439750 है, जबकि मतदाताओं की संख्या 387580 है। 
Previous Post
Next Post

0 comments: